Maruti Brezza CBG (Bio-Methane) बायोगैस से चलेगी मारुती ब्रेज़्ज़ा और 26 का माइलेज देगी
बायोगैस (सीबीजी) में सीएनजी के समान रासायनिक गुण होते हैं, इसलिए ऐसी कार के लिए किसी बड़े बदलाव की आवश्यकता होने की संभावना नहीं है जो पहले से ही सीएनजी विकल्प प्रदान करती है।
यद्यपि ऐसा प्रतीत होता है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन का बोलबाला रहेगा, कार निर्माता अन्य वैकल्पिक हरित और किफायती ईंधन विकल्पों के साथ काम करना जारी रखेंगे। एक प्रासंगिक उदाहरण संपीड़ित बायोगैस (सीबीजी) है, जिसने अपार संभावनाएं दिखाई हैं। इसे एक कदम आगे बढ़ाते हुए, भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने भारत मोबिलिटी एक्सपो में अपनी पहली सीबीजी कार का अनावरण किया है।
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Maruti Brezza CBG performance
इंजन वही होगा, एडवांस्ड के-सीरीज़ डुअल जेट, डुअल वीवीटी पेट्रोल। पेट्रोल पर चलने पर, इंजन 103.1 PS की अधिकतम पावर और 136.8 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5MT और 6AT शामिल हैं। सीएनजी पर चलने पर आउटपुट 87.8 पीएस और 121.5 एनएम है। सीएनजी वेरिएंट केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है। ब्रेज़ा सीएनजी का माइलेज 25.51 किमी/किलोग्राम आंका गया है।
सीबीजी के साथ, संख्याएँ काफी हद तक सीएनजी के समान होंगी। सीबीजी का कैलोरी मान और अन्य रासायनिक गुण सीएनजी के समान हैं। मीथेन की मात्रा 90% से अधिक है। इन विशेषताओं के साथ, सीबीजी पेट्रोल और डीजल के हरित ईंधन विकल्प के रूप में अपनी उपयोगिता के मामले में सीएनजी के बराबर है।
उम्मीद है कि ब्रेज़ा सीबीजी सीएनजी वैरिएंट के समान स्तर का प्रदर्शन प्रदान करेगी। ब्रेज़ा में LXi, VXi और ZXi ट्रिम के साथ CNG विकल्प है। इन तीनों को सीबीजी विकल्प मिलने की संभावना है।
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Maruti Brezza CBG features
भारत मोबिलिटी एक्सपो में शोकेस की गई ब्रेज़ा सीबीजी के एक्सटीरियर में कोई अपडेट नहीं है। किनारे पर बड़े मोटे अक्षरों में बस कुछ स्टिकर है जो उपयोग किए जा रहे ईंधन के प्रकार को दर्शाता है। खुदरा संस्करण में आगे और पीछे की विंडशील्ड पर मानक सीबीजी स्टिकर होगा। उपकरण सूची संबंधित सीएनजी वेरिएंट के समान होगी।
सीएनजी पावरट्रेन को सपोर्ट करने के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं। ये सभी सीबीजी वेरिएंट के साथ भी उपलब्ध होंगे। उदाहरण के लिए, मारुति सीएनजी कारें इष्टतम दहन के लिए एक बुद्धिमान इंजेक्शन प्रणाली और गैस टैंक के वजन का समर्थन करने के लिए एक पुन: ट्यून किए गए निलंबन के साथ आती हैं। उन्नत घटकों के उपयोग से इंजन का स्थायित्व और जीवनकाल बढ़ाया जाता है।
ईंधन भरने की प्रक्रिया के दौरान इंजन को बंद करने के लिए एक माइक्रो स्विच जोड़ा जाता है। गैस टैंक स्टेनलेस स्टील पाइप और रिसाव रोधी सामग्री से समर्थित है। ऑटो-स्विच के साथ, उपयोगकर्ता सीएनजी और पेट्रोल के बीच सहजता से स्विच कर सकते हैं। अन्य विशेषताओं में ईंधन स्तर संकेतक और एक एनजीवी रिसेप्टेकल शामिल है जो सुरक्षित और तेज़ सीएनजी ईंधन भरने की अनुमति देता है। ये सभी फायदे ब्रेज़ा सीबीजी वेरिएंट के साथ मिलेंगे।
Maruti Brezza CBG to reduce CNG import bill
ईंधन के रूप में, सीबीजी व्यापक लाभ प्रदान करता है। यह एक हरित नवीकरणीय ईंधन है, जो मवेशियों के गोबर, कृषि अवशेष, सीवेज उपचार संयंत्र अपशिष्ट, नगरपालिका ठोस अपशिष्ट और गन्ना प्रेस मिट्टी से प्राप्त होता है। अपने विशाल पशुधन और कृषि संसाधनों के साथ, भारत में संपीड़ित बायोगैस की भारी संभावना है। कारों के अलावा, सीबीजी औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्रों में भी सीएनजी की जगह ले सकता है। इससे देश के सीएनजी आयात बिल में उल्लेखनीय कमी लाने में मदद मिल सकती है।
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